बिहार से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां सरकार द्वारा आंगनबाड़ी में सेविका और सहायिका के भर्ती के नियम बदलने के दिए गए हैं। बहाली में लगातार मिल रही गड़बड़ी की शिकायतों के बाद बिहार सरकार द्वारा यह फैसला लिया गया है। सरकार ने आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के चयन के लिए नियमावली तैयार कर ली है। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा।

हालांकि संभावना है की जल्द बिहार सरकार की कैबिनेट बैठक होगी, जिसमें नई नियमावली को मंजूरी मिल जाने वाली है। पिछले दिनों सीएम नीतीश कुमार लगातार जनता बैठक कर रहे थे, जिस वजह से उन्हें महिलाओं की शिकायत आंगनबाड़ी में बहाली को लेकर मिल रही थी, जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों को जांच के आदेश दिए थे। सेविका और सहायिकाओं की सबसे बड़ी शिकायत थी कि अधिक अंक वाले अभ्यर्थियों की जगह कम अंक वाले अभ्यर्थियों का चयन किया जा रहा है।

बता दें बड़ी संख्या में धांधली की शिकायतें मिलने के बाद सरकार ने आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के चयन के लिए नियमावली बनाने का फैसला लिया था। जिससे चयन में धांधली के मामले लगभग खत्म हो जाएंगे। नए नियम के मुताबिक अब चयन के लिए आमसभा नहीं होगी। अभ्यर्थियों का इंटर पास होना अनिवार्य है। सबसे अधिक अंक वाले अभ्यर्थियों का ही चयन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *