मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के 8000 लाभुकों का चयन कर लिया गया है। इसकी सूची उद्योग विभाग की वेबसाइट पर देर शाम जारी कर दी गई।

लाभुकों को 10 लाख की सहायता मिलती है। इसमें 5 लाख अनुदान और 5 लाख ऋण के रूप में दिया जाता है।

उद्योग विभाग के सभागार में मंगलवार को लॉटरी (कंप्यूटर रैंडमाइजेशन) के जरिए लाभुकों का चयन हुआ। विभाग के सोशल मीडिया पर इसका लाइव प्रसारण भी किया गया।

करीब 25 मिनट लॉटरी की प्रक्रिया चली। इसमें मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजन, महिला उद्यमी योजना, एससी-एसटी उद्यमी योजना और अतिपिछड़ा उद्यमी योजना के लिए प्रत्येक में से दो-दो हजार लाभुकों का चयन किया गया।

इस तरह कुल 8000 लाभुक चयनित किए गए। मंत्री समीर कुमार महासेठ, अपर मुख्य सचिव संदीप पौंडरिक, उद्योग निदेशक पंकज दीक्षित, विशेष सचिव दिलीप कुमार, संजीव कुमार, विवेक रंजन मैत्रेय की उपस्थिति में कंप्यूटर के जरिए लौटरी की प्रक्रिया संपन्न हुई। इस वर्ष उद्यमी योजना के लिए कुल दो लाख 34 हजार 179 आवेदन प्राप्त हुए।

वंचित अन्य योजनाओं के लिए करें आवेदन

अपर मुख्य सचिव संदीप पौंडरिक ने कहा कि प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरती गई है। जिन लोगों का चयन नहीं हो पाया, उन्हें विभाग की दूसरी योजनाओं के लिए आवेदन करना चाहिए।

विभाग की अन्य योजनाओं में करीब 25000 उद्यमियों को ऋण और सब्सिडी दी जाएगी।

उद्योग के लिए बनाएं लैंडबैंक

मंत्री समीर कुमार महासेठ ने उद्योग लगाने के लिए लैंडबैंक बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि भविष्य में उद्योग स्थापित करने के लिए यह जरूरी है।

यह पूरे देश में अलग तरह की योजना है। इस बार आठ हजार लोगों को दिया जा रहा है। युवा उद्यमी बनें और बिहार को उत्पादक राज्य बनाएं।

-समीर कुमार महासेठ, मंत्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *