ऐसी खबरें हैं कि आने वाले वर्षों में ग्रह ऐसे छोटे दिनों का गवाह बन सकता है। इंटरेस्टिंग इंजीनियरिंग (आईई) न्यूज आउटलेट के अनुसार, पृथ्वी के लिए अभी 50 साल के छोटे दिनों का चरण शुरू हो सकता है।

यह सर्वविदित है कि पृथ्वी को अपनी धुरी पर घूमने में लगभग 24 घंटे लगते हैं। लेकिन यह स्थापित तथ्य कुछ बड़े भूकंपीय परिवर्तन देख रहा है। वैज्ञानिकों के अनुसार, 29 जुलाई को, पृथ्वी ने 24 घंटे से भी कम समय में एक पूर्ण चक्कर पूरा किया, जो इसकी मानक समय सीमा से लगभग 1.59 मिलीसेकंड कम है। विशेष रूप से, यह पहली बार नहीं है जब नीला ग्रह तेजी से घूमा है। हालांकि, परमाणु घड़ियों ने हाल ही में खुलासा किया है कि पृथ्वी का घूर्णन तेजी से तेज हो रहा है।

2020 में, पृथ्वी ने अपना सबसे छोटा महीना दर्ज किया और 19 जुलाई को उस वर्ष का सबसे छोटा दिन दर्ज किया गया। यह 24 घंटे के अंदर 1.47 मिलीसेकंड था।

अगले वर्ष, पृथ्वी आम तौर पर बढ़ी हुई गति से घूमती रही, लेकिन इसने कोई रिकॉर्ड नहीं तोड़ा।

29 जून, 2022 को, पृथ्वी ने अपना अब तक का सबसे तेज़ चक्कर लगाया और 26 जुलाई, 2022 को एक दिन ऐसा था जो 1.50 मिलीसेकंड कम चला।

ऐसी खबरें हैं कि आने वाले वर्षों में ग्रह ऐसे छोटे दिनों का गवाह बन सकता है। इंटरेस्टिंग इंजीनियरिंग (आईई) न्यूज आउटलेट के अनुसार, पृथ्वी के लिए अभी 50 साल के छोटे दिनों का चरण शुरू हो सकता है।

पृथ्वी तेजी से क्यों घूम रही है?

पृथ्वी तेजी से क्यों घूम रही है, इसे समझने के लिए फिलहाल कोई निर्णायक सबूत नहीं हैं। लेकिन कुछ प्रमुख सिद्धांत हैं जो गोल कर रहे हैं।

कुछ का दावा है कि ग्लेशियरों के पिघलने के कारण ध्रुवों के वजन में गिरावट देखी गई है

अन्य ध्यान दें कि हमारे ग्रह के आंतरिक भाग का पिघला हुआ कोर समय के साथ घूम रहा है।

जबकि कुछ का मानना ​​है कि भूकंपीय गतिविधि इसका कारण हो सकती है

दूसरों का मानना ​​​​है कि यह “चांडलर वॉबल” के कारण है, जो कि पृथ्वी के भौगोलिक ध्रुवों में इसकी सतह पर एक छोटा सा विचलन है।

क्या नतीजे सामने आए?

रिपोर्टों के अनुसार, पृथ्वी के बन्धन के घूमने से परमाणु घड़ियों पर बड़े परिणाम हो सकते हैं, जिनका उपयोग जीपीएस उपग्रहों में किया जाता है। यह पृथ्वी के बदलते घूर्णन को ध्यान में नहीं रखेगा।

इसका मतलब यह है कि जीपीएस उपग्रह – जिन्हें आइंस्टीन के सापेक्षता के सिद्धांत के प्रभाव के लिए पहले से ही ठीक किया जाना है – जल्दी ही बेकार हो जाएंगे।

इसके अलावा, स्मार्टफ़ोन, कंप्यूटर और अन्य संचार प्रणालियाँ बेकार हो जाएँगी क्योंकि वे नेटवर्क टाइम प्रोटोकॉल (NTP) सर्वर के साथ सिंक्रोनाइज़्ड हैं।

चूंकि घड़ी 00:00:00 पर रीसेट करने से पहले 23:59:59 से 23:59:60 तक आगे बढ़ती है, इसलिए इस तरह से एक टाइम जंप प्रोग्राम और दूषित डेटा को क्रैश कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *