बिहार की टॉप लेडी आईएएस अधिकारी हैं। हमेशा अपनी एक्टिविटी को लेकर चर्चा में रहने वाली इनायत खान इन दिनों बिहार के अररिया की डीएम हैं। यहां भी वे फुल ऑन एक्शन में हैं और लगातार कार्यवाही कर रही हैं। बुधवार को निरीक्षण करने ग्राउंड पर उतरीं डीएम साहिबा के सामने व्यवस्था की पोल खुल गई। इसके बाद उन्होंने रौद्र रूप धारण करते हुए जल्द से जल्द सबकुछ ठीक करन का ऑर्डर दे दिया।

दरअसल, निरीक्षण के दौरान पानी टंकी रहने के बावजूद लोगों को स्वच्छ जल आपूर्ति नहीं हो रही थी। डीएम ने मौके पर ही संबंधित अधिकारी को सख्त निर्देश दिया। शीघ्र पानी टंकी मरम्मत करवा स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने को निर्देश दिया।  डीएम ने अररिया प्रखंड अंतर्गत पोखरिया व तारोना भोजपुर पंचायत का औचक निरीक्षण किया है। पोखरिया पंचायत स्थित उमवि फारासूत, प्रावि मझुआ टोला का जायज लिया। इन विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति कम पाइ गई। दोनों विद्यालय में गैस चूल्हा नहीं थे।

वहीं, एमडीएम लकड़ी पर पक रहा था। इसे देख कर डीएम ने विभागीय अधिकारियों के प्रति नाराजगी जाहिर की। उन्होंने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को शीघ्र व्यवस्था को सदृढ़ करने का आदेश दिया। कहा कि विद्यालयों में गैस कनेक्शन उपलब्ध कराएं। साथ ही नामांकन के अनुसार बच्चों की उपस्थिति दर्ज होनी चाहिए। अभिभावकों को जागरूक करें और बच्चों को स्कूल आने के लिए प्रेरित करें। डीएम ने विद्यालय में उपस्थित बच्चों से स्कूल की व्यवस्था की जानकारी ली। शिक्षकों ने भी डीएम को समस्याओं से अवगत कराया। निरीक्षण के दौरान पोखरिया से मझुआ टोला का संपर्क पथ क्षतिग्रस्त पाया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी व संबंधित पदाधिकारी को संपर्क पथ शीघ्र मरम्मत करने का आदेश दिया।

पानी टंकी केवल शोभा के लिए?

डीएम के जांच के दौरान मझुआ टोला में पीएचईडी विभाग के माध्यम बना पानी टंकी शोभा का वस्तु बना था। लोगों को पानी की आपूर्ति नहीं की जा रही थी। डीएम ने विभागीय अधिकारी को सख्त हिदायत देते हुए शीघ्र पानी टंकी मरम्मति कर स्वच्छ जलापूर्ति कराने का निर्देश दिया। तारोना भोजपुर पंचायत के हाट में मछली शेड का अवलोकन किया गया, जिसे जिला पदाधिकारी ने अतिक्रमण मुक्त कराने को कहा। उल्लेखनीय है डीएम के आदेश पर जिला स्तरीय पदाधिकारियों ने अलग अलग पंचायतों की जांच की। जांच अधिकारियों ने बताया कि जांच रिपोर्ट डीएम को सौंपी जाएगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *