सहरसा में बहुजन नायक मान्यवर कांशीराम साहब जी का 89 वां जयंती जिलाध्यक्ष महेंद्र शर्मा की अध्यक्षता उनके आवास पे आयोजित की गई ।

लोक जनशक्ति पार्टी (रा) सहरसा के जिलाध्यक्ष महेंद्र शर्मा के आवास पर बहुजन नायक मान्यवर कांशीराम साहब जी का 89 वां जयंती जिलाध्यक्ष महेंद्र शर्मा की अध्यक्षता मेंआयोजित हुई। जयंती समारोह को संबोधित करते जिलाध्यक्ष महेंद्र शर्मा ने कहा कांशी राम साहब ने भारतीय वर्ण व्यवस्था में बहुजनों के राजनीतिक एकीकरण तथा उत्थान के लिए कार्य किया इसके अंत में उन्होंने दलित शोषित संघर्ष समिति ds4 1971 में अखिल भारतीय और 1978 में बामसेफ नाम के संगठन का निर्माण किया।

बामसेफ ना तो एक राजनीति करना ही एक धार्मिक संस्था थी और इसका अपने उद्देश्य के लिए आंदोलन करने का भी कोई उद्देश्य नहीं थाबामसेफ ने दलित समाज के उस संपन्न तबके को चट्ठा करने का काम किया जो कि ज्यादातर शहरी क्षेत्र में छोटे शहरों में रहता था और सरकारी नौकरियों में काम करता था साथ ही अपने-अपने अछूत भाई बहनों से भी किसी तरह के संपर्क में नहीं था सन 1991 और 1996 में इटावा और होशियारपुर से सांसद बने 2001 में उन्होंने सार्वजनिक रूप से राजनीति से सन्यास लिया।

डॉक्टर बी आर अंबेडकर की मृत्यु के बाद बहुजन आंदोलन में पैदा हुए शून्य को खत्म करके बहुजन आंदोलन को फिर से जीवित करने का काम मान्यवर कांशी राम साहब ने किया था। जयंती कार्यक्रम को छात्र जिलाध्यक्ष संदीप पासवान, जिला प्रधान महासचिव रमेश चौधरी, महिला सेल जिलाध्यक्ष पूजा कुमारी, जिला सचिव संजीव कुमार पटेल, छात्र नगर अध्यक्ष सूरज कुमार, अमरेश पासवान, मोहम्मद शाहिद, विष्णु कुमार, वार्ड पार्षद सोनी महेंद्र शर्मा, पार्वती कुमारी, वीरेंद्र कुमार, विवेकानंद झा, हरे कृष्ण कुमार, आशुतोष कुमार सिंह शामिल थे।

By Indradev Kumar

Patrakar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *