धरती से करीब 400 किलोमीटर ऊपर स्थापित अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से हिमालय की अचंभित कर देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं। हिमालय एक विशाल वृक्ष की तरह दिखाई दे रहा है, जिसकी जड़ें चारों तरफ फैली हुई हैं। दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्‍ट दूर से ही नजर आती है। इसकी ऊंचाई रेकॉर्ड 29,032 फुट है। नासा के अंतरिक्षयात्री ने नए साल पर धरती से 400 किमी की ऊंचाई से ली गई माउंट एवरेस्‍ट की अद्भुत तस्‍वीर शेयर की है।

उन्‍होंने ट्वीट करके लोगों से पूछा, इस तस्‍वीर में एवरेस्‍ट को तलाश करके दिखाओ इस तस्‍वीर में पूरा हिमालय नजर आ रहा है और एवरेस्‍ट को खोज पाना लगभग असंभव नजर आ रहा है। इस तस्‍वीर को लिया है, नासा के अंतरिक्षयात्री मार्क वंदे हेई ने। उन्‍होंने ट्वीट किया, ‘मेरा नए साल का दृढ़ निश्‍चय है कि जितना संभव हो सके बाहर जाओ।’ उन्‍होंने कहा कि इस तस्‍वीर में आप माउंट एवरेस्‍ट को तलाश सकते हैं? उनके इस ट्वीट पर कई ट्विटर यूजर ने अपना अनुमान लगाया और कई लोगों ने सही जवाब भी दिया।

दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत माउंट एवरेस्ट पर हर पर्वतारोही का सपना होता है कि वो एक बार वहां जरूर जाए। ये खूबसूरत पर्वत नेपाल में स्थित है और नेपाल और तिब्बत की सीमा को चिह्नित करता है। कड़क ठंडऔर कम ऑक्सीजन वाले वातावरण के कारण, माउंट एवरेस्ट दुनिया के सबसे खतरनाक पहाड़ों में से एक है। माउंट एवरेस्ट को पहली बार 1856 में 8840 मीटर लंबा मापा गया था।

1955 में ऊंचाई को 8848 मीटर तक देखा किया गया था, जो अब भी नेपाली सरकार द्वारा बताई गई आधिकारिक ऊंचाई है। चीनी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8844 मीटर घोषित करते हैं। वैज्ञानिक वर्तमान में दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत को फिर से मापने की प्रक्रिया में हैं, विशेष रूप से ऐसा माना जाता है कि 2015 के भूकंप के बाद ऊंचाई बदल गई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *