वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चल रहे गतिरोध को हल करने के लिए, भारत और चीन की सेना के बीच 12 जनवरी को कोर कमांडर वार्ता के 14वें दौर की संभावना है। यह पहली बार होगा जब भारतीय सेना की नई 14 ‘फायर एंड फ्यूरी’ कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता चीनी पक्ष के साथ बातचीत में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होंने मंगलवार को औपचारिक रूप से पदभार ग्रहण किया था।

सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया कि मुख्य रूप से हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र को हल करने के लिए भारत-चीन वार्ता का 14 वां दौर 12 जनवरी को होने की संभावना है। ये क्षेत्र दोनों देशों के बीच हल किया जाने वाला एकमात्र नया घर्षण बिंदु है। भारत और चीन गतिरोध को हल करने के लिए पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बातचीत कर रहे हैं और अब तक 13 राउंड की वार्ता हो चुकी है। अक्तूबर में कोर कमांडर स्तर की सैन्य वार्ता का 13वां दौर बेनतीजा रहा था। भारतीय सेना ने कहा था कि उसके ‘रचनात्मक सुझाव पर चीनी पक्ष सहमत नहीं हुआ।

भारत और चीन 18 नवंबर को डिजिटल माध्यम से राजनयिक वार्ता में पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले शेष स्थानों से सैनिकों की पूर्ण वापसी के लक्ष्य को हासिल करने के लिए 14वें दौर की सैन्य वार्ता को जल्द से जल्द आयोजित करने पर सहमत हुए थे। दोनों पक्ष पिछले साल चीनी अतिक्रमण के बाद उभरे हॉट स्प्रिंग्स फ्रिक्शन प्वाइंट के समाधान पर विचार कर रहे हैं। सूत्रों ने कहा कि पैंगोंग झील और गोगरा की ऊंचाई पर स्थित विवाद के बिंदुओं को सुलझा लिया गया है, लेकिन हॉट स्प्रिंग्स को संबोधित किया जाना बाकी है। भारत डीबीओ क्षेत्र और सीएनएन जंक्शन क्षेत्र के समाधान की भी मांग कर रहा है जो पिछले साल अप्रैल-मई की समय सीमा से पहले रहे हैं और पुराने मुद्दे माने जाते हैं। भारत ने चीनी अतिक्रमण का बहुत आक्रामक तरीके से जवाब दिया।

भारत क्षेत्र में शांति स्थापित करने की दिशा में काम कर रहा है, लेकिन दुश्मन सैनिकों द्वारा किसी भी दुस्साहस को विफल करने के लिए उच्च स्तर की तैयारी भी बनाए रखी है। भारत ने सैनिकों के लिए सड़कों और आवासों के मामले में भी तेजी से विकास किया है और सूत्रों का अनुमान है कि अगर इतनी बड़ी संख्या में सैनिकों की आवश्यकता होती है तो भारत अत्यधिक सर्दियों में क्षेत्र में 2 लाख से अधिक सैनिकों को आसानी से वहां रख सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *