कांग्रेस ने चीन द्वारा कथित रूप से गलवान घाटी में अपना झंडा फहराए जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर डाले जाने के मामले में केंद्र सरकार पर हमला बोला है। मंगलवार को कांग्रेस पार्टी ने कहा कि इस मामले पर ‘चुप्पी साधकर’ नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार देश की सेना का मनोबल तोड़ रही है।

कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने यहां संवाददाता सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, ”जिस गलवान घाटी में हमारे जवान शहीद हुए थे, उसी घाटी में चीन ने एक जनवरी को अपना झंडा फहराया और अपना राष्ट्रगान गाया। ऐसे में आपके मुंह में दही क्यों जमा है? हमारी सेना का मनोबल आप क्यों तोड़ रहे हैं? आप चीन को कोई जवाब क्यों नहीं दे रहे हैं?”

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, ”आज हमारी सरहद पर जो हो रहा है उस पर आपका (प्रधानमंत्री) मौन निंदनीय ही नहीं बल्कि चिंता का विषय भी है। सरहद पर चीन बैठा है और चीन के बल पर पाकिस्तान भी नाचता है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के जितने भी नेता हैं वे गलवान में शहीद हुए जवानों के परिवारों से हाथ जोड़कर माफी मांगें।”

दरअसल, सोशल मीडिया पर चीन की सरकार द्वारा समर्थित हैंडल और अन्य माध्यमों से कथित रूप से गलवान घाटी में चीन के झंडे के फहराए जाने का वीडियो दिखाया गया है। यह वीडियो एक जनवरी को साझा किया गया था। इसमें चीनी सैनिकों को चीन का झंडा फहराते हुए और अपना राष्ट्रगान गाते हुए दिखाया गया है। हालांकि भारतीय सेना ने नए साल के मौके पर लद्दाख की गलवान घाटी में सीमा पर तिरंगा फहराया। भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक सैनिकों ने नए साल की पूर्व संध्या के मौके पर तिरंगा फहराया।

गौरतलब है कि लद्दाख की गलवान घाटी में जून 2020 में भारत और चीन की सेनाओं के बीच हिंसक टकराव हुआ था, जिसमें भारतीय सेना के कई सैनिक मारे गए थे। टकराव में चीनी सैनिक भी हताहत हुए थे। उसके बाद से दोनों देशों के रिश्ते तल्ख हो गये थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *