कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है. देश के लगभग 60 प्रतिशत से अधिक परिवार अभी भी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर से खेती पर निर्भर है. देश में विपरीत परिस्थितियों में किसानों की मेहनत ने कृषि को एकमात्र ऐसा क्षेत्र बना दिया है जिसने वर्ष 2020-21 में स्थिर कीमतों पर 3.4 प्रतिशत की सकारात्मक वृद्धि दर्ज की है.

बिहार के सबसे बड़ा कोल्ड स्टोरेज साहू कोल्ड स्टोरेज के संचालक नीरज कुमार साहू ने बताया की यह सबसे आधुनिक कोल्ड स्टोरेज है। यहाँ विभिन्न तरह के सब्जी एवं अनाज के उत्तम स्टोरेज की सुविधा रहेगी जिसमे सामान को सुरक्षित रखने के लिए -18 डिग्री तक ठंडा करने वाला स्टोरेज बनाया गया है। साथ ही साथ एंटी रूम, ड्राय स्टोरेज की भी व्यवस्था की गयी है। कोल्ड स्टोरेज में Co2 बाहर करने के लिए आधुनिक मशीन एवं KC4 के तीन आधुनिक जोड़े गए है।

भागलपुर जिले का नवगछिया कृषि के क्षेत्र में काफी आगे है यहां विभिन्न प्रकार के अनाज किसानों द्वारा उपजाए जाते है। किसानों के लिए कोल्ड स्टोरेज की समस्या बड़ी है, खासकर सब्जी और फल उगाने वालों के लिए. लेकिन अब इस समस्या से निजात मिलती दिख रही है क्यूंकि नवगछिया के परबत्ता थाना अंतर्गत साहू पेट्रोल पंप के ठीक सामने बिहार का सबसे बड़ा कोल्ड स्टोरेज साहू कोल्ड स्टोरेज का उद्घाटन उद्घाटन एवं बिहार का पहला एथेनॉल प्लांट का भूमि पूजन 18 फरवरी को उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन करेंगे।

कोल्ड स्टोरेज के सामने धर्मकांटा व पार्किंग की भी सुविधा है जिससे एवं व्यापारियों को हर तरह की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। साथ ही साथ स्टोरेज संचालक नीरज कुमार साहू ने बताया की कोल्ड स्टोरेज एथेनॉल सहित कई अन्य सहयोगी फर्म के जरिये लगभग 400 से अधिक लोगों को रोजगार से जोड़ा जायेगा। जिससे पलायन की स्तिथि कम होगी और हम भागलपुर के विकास में सहयोगी बनेंगे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *