आगामी लोकसभा आम चुनाव को लेकर बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने सभी जिलों के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को मतदान केंद्र के गठन का प्रस्ताव जल्द भेजने को कहा है।

मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की बेहतर तरीके से तैयारी करने का निर्देश भी दिया।

शनिवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने राज्य के सभी जिलों के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ बैठक की। यह बैठक तीन बजे से शाम पांच बजे तक करीब दो घंटे वीडियो कांफ्रेंसिंग से आयोजित की गयी।

बैठक में मुख्य निर्वाची पदाधिकारी ने सभी जिलों में सभी ईवीएम के पहले स्तर की जांच को लेकर की गयी कार्रवाई एवं पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियों के तहत सत्यापन की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली।

सत्यापन के क्रम में बीएलओ एप से डिजिटाइजेशन को लेकर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। सौ वर्ष एवं उससे अधिक आयु के मतदाताओं के प्रारुप-7 एवं 8 के माध्यम से आवेदन प्राप्त करने हेतु की जाने वाली कार्रवाई एवं उसके निबटारे की जानकारी मांगी।

बैठक में सभी प्रमंडलीय उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं अवर निर्वाचन पदाधिकारी भी शामिल हुए।

बीएलओ की रिक्ति भरने का आयोग ने दिया निर्देश

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी डीएम को मतदाता सूची पुनरीक्षण और मतदान केंद्रों से संबंधित प्रस्ताव मुख्यालय को भेजे जाने की अद्यतन स्थिति से अवगत करने का निर्देश भी दिया। उन्होंने जिलों में बीएलओ की रिक्ति, उनके मानदेय भुगतान को लेकर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *