बिहार सरकार द्वारा राजधानी पटना के विकास में निरंतर नए प्रयास किए जा रहे हैं । इसी कड़ी में बिहार सरकार की एक नई योजना सामने आई है, जिसके बाद शायद ही कभी पटना की गलियों में अंधेरा नजर आए। खबर मिली है कि पटना नगर निगम अब शहर की गलियों में 10,000 स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना तैयार कर रहा है। बताया जा रहा है कि स्ट्रीट लाइट लगाने का यह कार्य एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। जानकारी के अनुसार स्ट्रीट लाइट लगाने की प्रक्रिया के अंतिम चरण की शुरुआत नगर निगम के 5 करोड रुपए की बकाया राशि जारी करने के बाद ही की जा सकेगी। इसके साथ-साथ नगर निगम ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिसे स्ट्रीट लाइट के काम ना करने पर शिकायत करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

कब तक शुरू होगी प्रक्रिया___

वर्तमान स्थिति की बात करें तो पटना नगर निगम क्षेत्र में 82 हजार स्ट्रीट लाइट्स मौजूद हैं। इसके बावजूद अभी भी शहर की कई ऐसी गलियां मौजूद है, जहां स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था नहीं है ऐसी गलियों को पहले प्राथमिकता मिलेगी। सूत्रों से मिली खबर के अनुसार पटना के सभी 75 वार्डों में स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य 15 अगस्त से पूर्व शुरू करने की योजना है, जिसके लिए विभाग ने तो लाइट लगाने की जगह का चयन करना भी शुरू कर दिया है। सारी स्ट्रीट लाइट के लगने के बाद पटना की सभी गलियां दूधिया रोशनी से चमक उठेगी । जिसके लिए एक कोषांग का गठन भी किया जा चुका है।

10,000 स्ट्रीट लाइट लगाने की मांग को मिली मंजूरी___

ऐसे तो पटना नगर निगम क्षेत्र में 82 हजार स्ट्रीट लाइट पहले से मौजूद है। लेकिन कुछ गलियां ऐसी भी हैं जहां अब तक अंधेरा फैला हुआ है। ऐसी ही गलियों में स्ट्रीट लाइट लगाने की मांग को लेकर स्थानीय निवासी वार्ड पार्षदों पर दबाव बनाए रखते थे, जिसके कारण वार्ड पार्षदों ने भी नगर निगम मुख्यालय में दबाव बनाए रखा। जिसके परिणाम स्वरुप ही नगर निगम ने बीते कार्यकाल में सबकी सहमति से 10 हजार स्ट्रीट लाइट लगाने की बात को मंजूरी प्रदान की।

हेल्पलाइन नंबर जारी करने का उद्देश्य___

शहर में लाइट लगाने की कागजी प्रक्रिया पूरी की जा रही है । जिसके बाद शहर की गलियों में लाइट लग सकेगी और सड़क से अंधेरा दूर हो सकेगा । शहर के किसी भी इलाके में स्ट्रीट लाइट काम नहीं करने पर लोग हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं । शिकायत करने के लिए 155304, 9264447449 और 18001803580 पर फोन किया जा सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *