केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा जरूरतमंद आम नागरिकों के लिए कई तरह की जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है, जिससे कि सभी लोग आसानी से अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें। लेकिन इसी बीच आप लोगों को आज ही कैसे योजना के बारे में बताएं, जिसमें आपको हर महीने 1800 सीधे खाते में आएंगे, चलिए डिटेल में जानते हैं कौन लोग फायदा ले सकता है?

मालूम हो की देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरह की योजनाएं चलाई जा रही है, इसी बीच हरियाणा सरकार के द्वारा एक “वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना” चलाई जा रही है, जिसमें आपको सरकार की ओर से प्रतिमाह 1800 रुपये अकाऊंट ट्रांसफर किए जाते हैं, यह योजना का लाभ सिर्फ बुजुर्ग व्यक्ति यानी 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को मिलेगा। हरियाणा के वृद्ध नागरिकों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना भी इस योजना को आरंभ करने का एक महत्वपूर्ण लक्ष्य है।

जानिए किन लोगों को मिलेगा यह योजना का लाभ

व्यक्ति आयु 60 वर्ष या उससे अधिक आयु का हो

व्यक्ति हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी हो 

सभी स्रोतों से उसकी पति/पत्नी सहित आय प्रति वर्ष 2 लाख रुपये से ज्यादा न हो।

यहां से अप्लाई कर सकते हैं

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने नजदीकी पर बासुधा केंद्र या फिर ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, यहां पर मांगी गई सभी जानकारी देनी होगी और सभी डॉक्युमेंट्स भी अपलोड करने होंगे, इसके साथ ही ई-दिशा के जरिए भी आप अप्लाई कर सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट https://socialjusticehry.gov.in/ ये है। पर विजिट कर सकते हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *